कमीशन बढ़ाने की मांग : हलद्वानी के हॉकर हड़ताल पर

E-mail Print PDF

: जागरण, उजाला और हिंदुस्‍तान की प्रतियां नहीं बंटी : उत्‍तराखंड के हलद्वानी सेंटर से जुड़े कुमाऊ मंडल के हॉकर कमीशन बढ़ाने की मांग को लेकर हड़ताल पर हैं. हॉकरों ने अमर उजाला, दैनिक जागरण तथा हिंदुस्‍तान की प्रतियां नहीं बांटी. उनकी मांग है कि अमर उजाला और दैनिक जागरण कमीशन बढ़ाकर एक रुपये करे. कल से शुरू हड़ताल आज भी जारी रहा. दोनों अखबारों का प्रबंधन स्थितियों को संभालने की कोशिश में लगा हुआ है.

हलद्वानी यूनिट से जुड़े सेंटरों के हॉकरों को अमर उजाला तथा दैनिक जागरण लगभग अस्‍सी पैसे कमीशन देते हैं. जबकि हिंदुस्‍तान लगभग एक रुपये कमीशन के रूप में देता है. हॉकर उजाला और जागरण प्रबंधन से भी काफी दिनों से कमीशन बढ़ाकर एक रुपये करने की मांग कर रहे हैं. परंतु इन दोनों अखबारों द्वारा इस तरफ ध्‍यान नहीं देने पर इन लोगों ने शनिवार से अमर उजाला और दैनिक जागरण बांटने से इनकार कर दिया तथा हड़ताल पर चले गए.

हॉकरों ने हिंदुस्‍तान प्रबंधन को पहले ही दोनों अखबारों के खिलाफ हड़ताल की सूचना दे दी थी तथा चालीस हजार अधिक कापियां छापने की बात हिंदुस्‍तान प्रबंधन से कही थी. जिसके लिए हिंदुस्‍तान प्रबंधन ने हामी भर दी थी, परन्‍तु बाद में वे मशीन की क्षमता का हवाला देते हुए पलट गए तथा मात्र चार हजार अधिक कापियां ही भेजी. जिससे गुस्‍साए हॉकरों ने हिंदुस्‍तान का भी बहिष्‍कार करते हुए पूरी तरह हड़ताल कर दिया.

हड़ताल के दूसरे दिन रविवार को भी हलद्वानी, नैनीताल, रुद्रपुर, लाल कुंआ, भीमताल सहित कई जगहों पर तीनों अखबारों की प्रतियां नहीं बांटी गईं. लोग सेंटरों से खरीद कर अखबारों को पढ़ रहे हैं. हॉकरों का कहना है कि पिछले काफी समय से दोनें अखबारों ने  उनलोगों का कमीशन एक पैसा भी नहीं बढ़ाया है, जबकि अखबारों के दाम कई बार बढ़ाए गए.


AddThis