बंगाल की हार विचारधारा की नहीं सरकार की हार है : एबी वर्धन

E-mail Print PDF

“यह वामपंथ की हार नहीं, पश्चिम बंगाल सरकार की हार है.. विचारधारा के मुताबिक अगर सरकार जनता के सब सवालों को लेकर चलती तो हार नही होती।'' ये बातें कहीं भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के वरिष्ठ नेता एबी बर्धन ने। वे सीएनईबी के साप्ताहिक कार्यक्रम क्लोज एनकाउंटर में वरिष्ठ पत्रकार किशोर मालवीय से मुखातिब थे। किशोर मालवीय के साथ खास बातचीत में बर्धन ने पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्या पर सख्त टिप्पणी करते हुए कहा कि बुद्धदेव की सरकार वामपंथी विचारधारा के अनुरूप नहीं चल रही थी।

बर्धन ने कहा कि हार के कई कारण हैं जिनमें दो बेहद अहम हैं। उन्होंने कहा कि औद्योगिकरण आवश्यक है लेकिन उसे जिस ढंग से किया वो तरीका सही नहीं था... उसी का परिणाम है कि सिंगूर और नंदीग्राम दोनों पूरे औद्योगिकरण का आधार बन गए और तृणमूल कांग्रेस इस बात को जनता को समझाने में सफल रही कि वामपंथी पार्टियां गलत रास्ते पर चल रहीं हैं। बर्धन ने कहा कि जनता ने हार के बारे में पहले ही इशारा कर दिया था और हम सजग भी हो गए थे लेकिन तब तक देर हो चूकी थी। उन्होंने कहा कि जब एक बार लोगों के दिमाग में यह बात समा गई कि बदलाव लाना है तो फिर वह बदलाव लाकर ही मानते हैं।

बर्धन ने यह स्वीकार किया कि गरीबों की जमीन की लड़ाई लड़ने वाली वामपंथियों का किसानों से टकराव एक बहुत बड़ी गलती है। उन्होंने ने ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए कहा कि  विपक्ष में रहकर बोलना आसान है लेकिन जब सरकार चलाने की नौबत आती है तो आटे दाल का भाव मालूम पड़ जाता है। तृणमूल द्वारा पिछले दरवाजे से टाटा को लाने पर बर्धन ने कहा कि वो सबको लाएंगे.. चुनाव के समय पूंजीपति उनके पीछे थे..सभी वामपंथी विरोधी एक हो गए और विदेशी पूंजीपतियों ने भी साथ दिया। उन्होंने यह भी कहा कि  ममता नक्सलियों को साथ लेकर चुनाव लड़ीं।

बर्धन ने एक सवाल के जवाब में कहा कि युवाओं को पार्टियों में जोड़ने की होड़ नौटंकी है और युवाओं के नाम पर परिवारवाद को आगे बढ़ाया जा रहा है।  राहुल गांधी की क्षमता पर सवालिया निशान लगाते हुए वर्धन ने कहा कि उनके नेतृत्व में तमिलनाडु में 5 और बिहार में  3 सीटें मिली अब  यूपी में देखना है कि वे क्या कमाल करते हैं। सीएनईबी के इस कार्यक्रम का प्रसारण 22 मई रविवार शाम 7 बजे होगा और इसका दोबारा प्रसारण मंगलवार रात 9:30 बजे होगा।

प्रेस विज्ञप्ति


AddThis