अमरीका में मोबाइल पर बीबीसी हिंदी

E-mail Print PDF

अमरीका में बीबीसी हिंदी के श्रोताओं के लिए अच्छी ख़बर है. अब अमरीका के लोग बीबीसी हिंदी रेडियो मोबाइल फ़ोन पर भी सुन सकते हैं. उत्तरी अमरीका में मोबाइल फ़ोन रेडियो सेवा देने वाली कंपनी ऑडियोनाओटीएम और बीबीसी के साथ हुए करार के बाद ये संभव हुआ है. अब अमरीका के लोग जब चाहें बीबीसी हिंदी रेडियो और ऑडियो न्यूज़ कंटेंट अपने मोबाइल फ़ोन पर सुन सकते हैं. नई सेवा के तहत अमरीका में हिंदी बोलने वाले लोग बीबीसी हिंदी के ऑडियो दो तरह से सुन सकते हैं.

अपने मोबाइल फ़ोन से 712.432.6586 डॉयल करने पर वे बीबीसी हिंदी के एक घंटे के रेडियो कार्यक्रम को सुन सकते हैं. इस कार्यक्रम में समाचार के अलावा विश्लेषण और कई मुद्दों पर इंटरव्यू भी सुन सकते हैं. समसामयिक घटनाओं के अलावा इस कार्यक्रम में फ़िल्म और खेल से जुड़ी ख़बरें भी सुनी जा सकती है. अमरीका में मोबाइल फ़ोन उपभोक्ताओं के लिए ये सेवा मुफ़्त है, लेकिन उपभोक्ता किसी भी अतिरिक्त शुल्क के लिए अपने मोबाइल फ़ोन के अनुबंध की शर्तें ज़रूर समझ-बूझ लें. इस मामले पर बीबीसी हिंदी के प्रमुख अमित बरुआ ने कहा, "ये बहुत ही उत्साहजनक प्रगति है. हमारी वेबसाइट बीबीसी हिंदी डॉट कॉम के साप्ताहिक 10 यूजर्स में एक से ज़्यादा अमरीका से आता है. हम बहुत ख़ुश हैं कि इस नई सेवा के कारण अमरीका के हिंदी भाषी लोग इतनी आसानी से हमारी ऑडियो सामग्री का इस्तेमाल कर सकेंगे."

ऑडियोनाओ में पब्लिक अफ़ेयर्स के डायरेक्टर जेन फ़्रीसेन ने कहा, "श्रोता अब किसी भी मोबाइल पर अपने प्रिय कार्यक्रमों को सुन पाएँगे, जिसके कारण प्रसारकों और श्रोताओं के बीच अच्छा रिश्ता बनता है. बीबीसी हिंदी की सामग्री हर मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध है. इसके लिए न कुछ डाउनलोड करने की आवश्यकता है और न डेटा सर्विस के इस्तेमाल की ज़रूरत. ये हमारी प्रतिबद्धता है कि हम दुनियाभर से ख़ास प्रसारण सामग्री उत्तरी अमरीका के मोबाइल उपभोक्ताओं तक पहुँचाएँ." ऑडियोनाओ के माध्यम से अंग्रेज़ी, अरबी, फ़ारसी, सोमाली और ऊर्दू में बीबीसी वर्ल्ड सर्विस की रेडियो सामग्री अमरीकी श्रोताओं के लिए उपलब्ध है. साभार : बीबीसी हिंदी डाट काम


AddThis