पत्रकार अजय सेतिया होंगे उत्‍तराखंड के चौथे सूचना आयुक्‍त

E-mail Print PDF

अजय सेतिया उत्‍तराखंड राज्‍य सूचना आयोग के चौथे आयुक्‍त होंगे.  सरकार ने उनके नाम को हरी झंडी दे दी है, परन्‍तु अभी इस फैसले पर राज्‍यपाल का मुहर लगना बाकी है. हालांकि सेतिया के नाम का चयन किए जाते समय तीन सदस्‍यीय चयन समिति के तीसरे सदस्‍य और विपक्ष के नेता डा. हरक सिंह रावत मौजूद नहीं थे. चर्चा है कि वे अजय सेतिया को सदस्‍य बनाए जाने के पक्ष में नहीं हैं.

चौथे सूचना आयुक्‍त के चयन के लिए गुरुवार को मुख्यमंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक की अध्यक्षता में बीजापुर गेस्‍ट हाउस में चयन समिति की बैठक हुई.  जिसमें यह फैसला लिया गया.  तीन सदस्यीय इस समिति के दूसरे सदस्य कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत बैठक में मौजूद थे, जबकि तीसरे सदस्य नेता प्रतिपक्ष डॉ. हरक सिंह रावत बैठक में शामिल नहीं हुए.

सूत्रों ने बताया कि बैठक में श्री सेतिया के अलावा एक अन्य नाम पर भी चर्चा हुई, लेकिन चयन समति के मौजूद दो सदस्‍यों ने अजय सेतिया की नियुक्ति के पक्ष में अपना फैसला सुनाया. अब सरकार के इस फैसले पर राज्यपाल की मुहर लगनी बाकी है. राज्‍यपाल की अनुमति मिलने के बाद बतौर चौथे सूचना आयुक्त श्री सेतिया की नियुक्ति हो जाएगी.  इसके साथ ही राज्य सूचना आयोग पांच सदस्यीय हो जाएगा. वर्तमान में मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में एनएस नपलच्याल कार्यरत हैं, जबकि विनोद नौटियाल, प्रभात डबराल और अनिल शर्मा सूचना आयुक्त हैं.


AddThis