फोन हैंकिंग मामले में पूर्व डेस्‍क प्रभारी गिरफ्तार

E-mail Print PDF

गत महीने समूचे ब्रिटेन को हिलाकर रख देने वाले फोन हैकिंग प्रकरण में पुलिस ने अब बंद हो चुके अखबार 'न्यूज आफ द वर्ल्ड' के एक वरिष्ठ पत्रकार को गिरफ्तार किया है। टेलीविजन चैनल स्काई न्यूज के मुताबिक ब्रिटश पुलिस ने न्यूज आफ द वर्ल्ड के समाचार डेस्क के प्रभारी रहे वरिष्ठ पत्रकार ग्रेग मिस्कीव को गिरफ्तार कर लिया है। फोन हैकिंग प्रकरण की जांच करने वाली संसदीय सिमित ने मिस्कीव को फोन हैकिंग के लिए एक जासूस के संपर्क में रहने वाला व्यक्ति बताया था।

यह इस हाई प्रोफाइल मामले में हुई कुल 12वीं गिरफ्तारी है। इसके साथ ही फोन हैकिंग को अंजाम दिए जाने के दौरान अखबार के वरिष्ठ पदों पर रहे चंद लोग ही अब गिरफ्तारी से बाहर रह गए हैं। यहां तक कि इस अखबार की मुख्य कार्यकारी अधिकारी रहीं रेबेका ब्रुक्स को भी गिरफ्तार किया जा चुका है।

दरअसल न्यूज आफ द वर्ल्ड पर यह आरोप लगे थे कि उसने सनसनीखेज खबरें जुटाने के चक्कर में इराक और अफगानिस्तान युद्धों में मारे गए सैनिकों के परिजनों, स्कूली छात्राओं और नामचीन हिस्तयों के फोन की हैकिंग करवाई। इन आरोपों की शुरुआती पुष्टि होने के बाद 168 साल पुराने इस अखबार को गत दस जुलाई को बंद कर दिया गया।

ब्रिटेन के सर्वाधिक प्रसारित टैबलायड अखबार का रूतबा हासिल कर चुके न्यूज आफ द वर्ल्ड को बंद करने का फैसला करने वाले रूपर्ट मर्डोक को बाद में संसदीय सिमित के समक्ष भी गवाही के लिए पेश होना पडा़ था। इस मामले की जांच अब भी जारी है और जांचकर्ता सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ रहे हैं। साभार : हिंदुस्‍तान


AddThis