दुनिया का हर नौवां व्‍यक्ति फेसबुक परिवार का सदस्‍य

E-mail Print PDF

नई दिल्ली। पहले ‘ट्विटर’ और अब ‘गूगल प्लस’ जैसे दो प्रबल प्रतिद्वंद्वियों के मैदान में आने के बावजूद विश्‍व की सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्किग वेबसाइट फेसबुक के सदस्यों की संख्या में कोई कमी नहीं आई है और अब दुनिया का हर नौवां व्यक्ति फेसबुक ‘परिवार’ का सदस्य है। सोशल नेटवर्किग वेबसाइटों पर नजर रखने वाली वेबसाइट ‘ऑनलाइन सोशल मीडिया’ की रिपोर्ट के मुताबिक, हाल ही में माइक्रो ब्लागिंग वेबसाइट ट्विटर के सदस्यों की संख्या 20 करोड़ हुई है।

रिपोर्ट के मुताबिक सोशल नेटवर्किग वेबसाइट की दुनिया में वर्ष 2004 में कदम रखने वाले फेसबुक के प्रशंसकों की संख्या में बड़ी तेजी से इजाफा हुआ है और अब इसके सदस्यों की संख्या 80 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है। आईबीटाइम्स डॉट काम की रिपोर्ट के मुताबिक, विश्‍व की आबादी सात अरब है और फेसबुक के सदस्यों की संख्या 80 करोड़ है जिसका मतलब है कि प्रत्येक नौ में से एक व्यक्ति फेसबुक का पूर्णकालिक सदस्य है।

पिछले दिनों फेसबुक अपने ‘टाइम लाइन’ फीचर को लेकर विवादों में आया था। इस बदलाव पर कई लोगों ने कहा कि फेसबुक का पुराना संस्करण ज्यादा अच्छा था और उन्हें नए की कोई जरूरत नहीं है। अमेरिका में हाल ही में कराए गए सिटी ग्रुप के सर्वेक्षण में कहा गया है कि इंटरनेट पर 16 प्रतिशत अमेरिकी फेसबुक पर अपना समय देते हैं जबकि गूगल के चाहने वालों की तादाद 11 प्रतिशत है। साभार : एजेंसी


AddThis