...अब और अच्छी हिंदी बोलेंगे अमिताभ

E-mail Print PDF

: केबीसी में त्रुटियों की तरफ ध्यान दिलाए जाने पर बिग बी ने किया सुधार : मुंबई : सोनी टीवी पर प्रसारित 'कौन बनेगा करोड़पति' (केबीसी) में अमिताभ बच्चन अब और अच्छी हिंदी बोलते नजर आएंगे. बॉलीवुड में अपने अच्छे व्यवहार के लिए पहचाने जाने वाले बिग बी ने भाषा की त्रुटियों की तरफ ध्यान दिलाए जाने पर उसे सुधारा और गलतियों की तरफ ध्यान दिलाने वाले को पत्र लिखकर आभार भी जताया.

दरअसल भारत सरकार, गृह मंत्रालय के राजभाषा विभाग में सहायक निदेशक अनंत श्रीमाली को केबीसी में बच्चन की भाषा कुछ अटपटी लगी. बच्चन का प्रतिभागियों से यह कहना कि 'अब मैं अगला सवाल आपके सामने डालता हूं' अथवा 'अगला विकल्प आपके सामने डालता हूं' अटपटा लगता था. इसलिए श्रीमाली ने बच्चन को पत्र लिखकर भाषा की इन त्रुटियों की तरफ उनका ध्यान आकर्षित किया. श्रीमाली बताते हैं कि यह बच्चन का बड़प्पन है कि उन्होंने मेरी बात को गंभीरता से लिया और उन्होंने फोन कर गलतियों की तरफ ध्यान दिलाने के लिए धन्यवाद भी जताया. इतना ही नहीं बच्चन ने श्रीमाली को पत्र भेजकर कहा कि आप ने दिल की बात कही है और आपकी बात मेरे दिल तक पहुंच गई.

इसके बाद केबीसी के प्रोडक्शन हाउस से भी श्रीमाली को फोन कर बताया गया कि जिन एपिसोडों की शूटिंग हो चुकी है, उनमें तो भाषा की गलतियों को सुधारना संभव नहीं, पर आगे के एपिसोड से आपको शिकायत नहीं होगी. यानी अब केबीसी के दर्शक बिग बी को और अच्छी हिंदी बोलते देख सकेंगे. वैसे भी अमिताभ हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में हिंदी को सम्मान देने वाले कलाकार माने जाते हैं. जबकि यहां ज्यादातर फिल्म अभिनेता-अभिनेत्रियां हिंदी की खाने वाले अंग्रेज हैं.

लेखक विजय सिंह 'कौशिक' नवभारत, मुंबई के वरिष्‍ठ संवाददाता हैं.


AddThis
Comments (1)Add Comment
...
written by ऋतुपर्ण दवे, October 15, 2011
कहते हैं कि बड़ा होना अच्छा है लेकिन बड़प्पन उससे भी अच्छा है। अमिताभजी ने बड़प्पन दिखाकर बहुत ही अच्छा किया है।

Write comment

busy