खबरों के धंधे को रोको : अमिताभ बच्चन

E-mail Print PDF

अभिनेता अमिताभ बच्चन को भी खबरों का धंधा पसंद नहीं है. उनका कहना है कि पैसे लेकर खबर छापने से आम जनता का विश्वास मीडिया से घटेगा. खबरों की धंधेबाजी के चलन को बंद करना चाहिए. अमिताभ ने ये बातें अपनी नई फिल्म 'रण' के बहाने आयोजित प्रेस कांफेंस में कहीं. एक संवाददाता ने जब उनसे मीडिया के व्यवहार और रवैए के बारे में उनके निजी नजरिए को लेकर सवाल पूछा तो उन्होंने कहा कि मीडिया को आम आदमी के प्रति धारणा और नजरिए को बदलना चाहिए. साथ ही, मीडिया को सकारात्मक खबरों के बारे में भी देखना चाहिए जो आसपास घटित हो रही हैं.

अमिताभ ने कुछ मीडिया हाउसों द्वारा बिजनेस बढ़ाने के नाम पर पेड न्यूज का चलन शुरू करने की आलोचना की. उन्होंने कहा कि इस चलन से भले ही मीडिया हाउस अपना बिजनेस बढ़ा ले रहे हों पर उनके प्रति आम पाठकों और दर्शकों का विश्वास खत्म हो रहा है. अमिताभ ने मशहूर पत्रकार और एडिटर्स गिल्ड के अध्यक्ष राजदीप सरदेसाई के पेड न्यूज के खिलाफ चलाए गए अभियान का स्वागत किया और इसके लिए राजदीप की सराहना की.  अमिताभ ने कहा कि मैंने पेड न्यूज के खिलाफ राजदीप के आर्टिकल को पढ़ा और मैंने उन्हें बधाई दी. इस गलत परंपरा को रोकने के लिए कुछ किया जाना चाहिए.

अमिताभ ने इलेक्ट्रानिक मीडिया के बारे में टिप्पणी की कि चौबीसों घंटे के न्यूज चैनल अजगर की तरह हैं और इन न्यूज चैनलों में काम करना बहुत मुश्किल होता है. कई न्यूज चैनल अपना बिजनेस बचाने-बढ़ाने के लिए खबरों के साथ समझौता करते हैं, जो उचित नहीं है. उन्होंने बताया कि फिल्म 'रण' मीडिया में उच्च स्तर पर मौजूद भ्रष्टाचार पर आधारित है.

प्रेस कांफ्रेंस में फिल्म 'रण' के निर्देशक राम गोपाल वर्मा भी मौजूद थे. राम गोपाल के मुताबिक उन्होंने फिल्म में नेताओं और मीडिया वालों के बीच सांठगांठ के बारे में विस्तार से बताया है. किस तरह देश के कुछ न्यूज चैनल बिजनेस बढ़ाने के नाम पर नेताओं से सांठगांठ कर चुके हैं और इसका असर देश पर क्या पड़ रहा है और पड़ेगा, इसका विस्तार से प्रदर्शन फिल्म में किया गया है. रामू ने बताया कि उनकी नई फिल्म न्यूज चैनलों के बारे में जनता के नजरिए को दर्शाती है. फिल्म में आम जनता की राय को दिखाया गया है. इस राय से जाहिर होता है कि न्यूज चैनल खबर के नाम पर दर्शकों को कचरा परोसते हैं. प्रेस कांफ्रेंस में रितेश देशमुख और गुल पनाग भी मौजूद थीं जो इस फिल्म में अभिनेता-अभिनेत्री हैं.


AddThis