विद्यार्थियों ने शुरू किया राष्ट्रमंडल खेलों पर ब्लॉग

E-mail Print PDF

राष्ट्रमंडल खेल के आयोजन में अब कुछ ही दिन रह गये हैं. खेलों की मशाल सभी प्रतिभागी देशों में घूमने के बाद अब भारत में घूम रही है. पूरा देश अब राष्ट्रमंडल खेलों के सफल आयोजन के लिये अपनी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने में जुट गया है तो भला दिल्ली विश्वविद्यालय कैसे पीछे रहता! दिल्ली विशविद्यालय तो वैसे भी रग्बी -7 का मेजबान मैदान है. चाहे मैदान की बात हो या फिर वालिंटियर की बात हो, दिल्ली विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने अदभुत जोश दिखाया. इसी क्रम में श्रीगुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज के स्पोर्ट्स इकॉनामिक्स एंड मार्केटिंग तथा वेब जर्नलिज्म के विद्यार्थियों ने दिल्ली में होने वाले राष्ट्र मंडल खेलों पर ब्लॉग शुरू किया. इसका www.commonwealthgamesindelhi.blogspot.com नाम है.

इस ब्लॉग में एक ओर खेलों के इतिहास पर भी सामग्री देने का प्रयास किया गया है, वहीं आगामी खेलों के चल रहे टेस्ट इवेंट्स की भी कवरेज है. साथ ही प्रयास है कि दिल्ली के बारे में भी वे जानकारियाँ दी जाएँ जो पर्यटन की दृष्टि से भी उपयोगी हों. यह ब्लॉग हिंदी और अंग्रेजी दोनो भाषाओं में चल रहा है. लिमका बुक ऑफ़ रिकार्ड के खेल विशेषज्ञ डॉ सुरेश कुमार लॉ के सहयोग से विद्यार्थी खेलों के रिकार्ड,खिलाड़ियों का प्रदर्शन आदि के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करते हैं.

गौरतलब है कि खालसा कॉलेज ने गत वर्ष देश में पहली बार स्पोर्ट्स इकॉनामिक्स एंड मार्केटिंग तथा वेब जर्नलिज्म पर सर्टिफ़िकेट कोर्स शुरू किये. इन दोनों पाठ्यक्रमों में एडमिशन ग्रेजुएशन कर रहे स्टूडेंट से लेकर नौकरीशुदा लोग तक ले सकते हैं. इन पाठ्यक्रमों में पढा़ई आडियो विजुअल पद्धति से होती है. साथ ही क्लास  की रिपोर्ट ब्लॉग पर अपलोड की जाती है. तीन महीने के इन पाठ्यक्रमों में मूल्यांकन पद्धति परीक्षा आधारित न होकर प्रेजेंटेशन और फील्ड अटैचमेंट के आधार पर होती है. जून में इन पाठ्यक्रमों की प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो जाती है.


AddThis
Comments (0)Add Comment

Write comment

busy