तो क्या सलमान खान - अरबाज खान चोर हैं?

E-mail Print PDF

: ताराबानों का गाया गाना चुराने का आरोप : 'दबंग' का चर्चित गाना भोजपुरी लोकगीत की नकल : ताराबानो को मदद की मांग की मनोज तिवारी ने : 'मुन्नी बदनाम हुई...' पर शुरू हुआ विवाद : मुंबई । हालीवुड की फिल्मों से कहानिया चुराने के लिए बदनाम बालीवुड यानि हिंदी फिल्म इंडस्ट्री पर दूसरों के बनाए गीत-संगीत पर भी हाथ साफ करने के आरोप लगते रहे हैं. चोरी करने वाले फिल्मों के निर्माता गीत के मूल रचनाकार को उसकी क्रेडिट भी देने को तैयार नहीं होते.

ताजा मामला सलमान खान अभिनित फिल्म 'दंबग' के हिट गीत 'मुन्नी बदनाम हुई डार्लिंग तेरे लिए...' का है. दरअसल यह गीत भोजपुरी के चर्चित लोकगीत 'लवंडा बदनाम हुआ नसीबन तेरे लिए' की नकल है. सुप्रसिद्ध भोजपुरी गायक व अभिनेता मनोज तिवारी ने सलमान खान से इस गीत की मूल गायिका ताराबानों फैजाबादी के परिवार को आर्थिक मदद देने की मांग की है.

सलमान के फिल्म निर्माता भाई अरबाज की इस फिल्म का यह आईटम सांग इन दिनों धूम मचाए हुए हैं. सलमान व उनकी भाभी मलाईका खान पर फिल्माए गए इस गीत के बोल ताराबानों के गाए गाने 'लवंडा बदनाम हुआ..' की नकल है. करीब 20 साल पहले उत्तर भारत में शादी-विवाह के मौके पर आने वाली तवायफें यह गीत जरूर गाती थीं. उस वक्त लोगों की जुबान पर यह गीत चढ़ा हुआ था.

मनोज ने कहा है कि तारोबानों के परिवार की आर्थिक हालत ठीक नहीं है. इसलिए इस गीत से लाखों रुपए कमाने वाले खान परिवार को इस परिवार की मदद करनी चाहिए. उन्होंने बताया कि 1990 में आए ताराबानों के एलबम का यह गीत खूब हिट हुआ था. इसके पहले भी फिल्म निर्माताओं ने ताराबानों के गीतों की नकल की और इसकी क्रेडिट भी उन्हें नहीं दी. 1990 में आई अमिताभ बच्चन की फिल्म 'आज का अर्जुन' के गीत 'चली आना पान की दुकान पर साढे तीन बजे', असल में ताराबानों के ही एक भोजपुरी गीत 'पान खाईला मुन्नी खयर नहीं बा, तनी बोल बतिया ल बयर नाही बा साढे तीन बजे' से प्रेरित था.

दबंग के आइटम सांग को सुनने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं- मुन्नी बदनाम हुई...

विजय सिंह कौशिक की रिपोर्ट


AddThis