मीडिया छोड़ फिल्‍मी दुनिया में रम गए कुमुद रंजन

E-mail Print PDF

कुमुद रंजन: पर्वत काटकर रास्‍ता बनाने वाले दशरथ माझी पर बनाई डाक्‍युमेंट्री : बिहार के मोतिहारी के रहने वाले कुमुद रंजन ने पर्वत पुरुष दशरथ माझी पर एक डाक्युमेंटरी फ़िल्म बनाई है। दशरथ माझी ने बाईस सालों तक अपनी छेनी और हथौड़ी की मदद से एक पहाड़ी को काट कर रास्ता बनाया। गया के गेहलौर घाटी के रहने वाले माझी के जीवन और उनके काम पर बनी फ़िल्म “द मैन व्हू मूव्ड द माउंटेन” को फ़िल्म्स डिविजन ने प्रोड्यूस किया है। फ़िल्म करीब तीन सालों में बनी।

फ़िल्म में दशरथ माझी और उनके जानने वालों के माध्यम से उनके जीवन के अनजाने पहलुओं को भी दिखाया गया है। फ़िल्म में उनका आत्मसंकल्प, स्वाभिमान और उनकी निश्छल आध्यात्मिक ऊंचाई को कैमरे में कैद किया गया है। हमेशा समाज की भलाई की  बात करने वाले माझी के परिवार वालों की दशा भी दिखाई गई है। फ़िल्म के निर्देशक कुमुद ने हाल ही में स्टार न्यूज़ की अपनी नौकरी छोड़ी है। कुमुद स्टार न्यूज़ के पटना ब्यूरो में पिछले छह सालों से बतौर कैमरामैन कार्यरत थे।

कुमुद पटना थियेटर में भी काफ़ी सक्रिय रंगकर्मी रहे हैं। इस फ़िल्म के अलावा उन्होंने लोक गायन “आल्हा” पर भी एक फ़िल्म बनाई है। इसके अलावा 2010 के बिहार चुनाव पर भी एक डॉक्यू ड्रामा बनाया जो काफ़ी पसंद किया गया। कुमुद ने जापान की नेशनल नेटवर्क “एनएचके” की एक फ़िल्म के लिये कैमरा भी किया है। जन संचार से स्नातक कुमुद नौकरी से मुक्त होकर अपना पूरा समय डॉक्यूमेंटरी को दे रहे हैं और बिहार और बाहर के विषयों पर फ़िल्म बना रहे हैं।


AddThis
Comments (12)Add Comment
...
written by Ravi Ranjan Thakur, January 24, 2011
Hiiiii Dear Bro..........Its a great effort from your side to prove the talent of Thakur family,Motihari,Bihar,India and as well as yurself.I am really very pleased and glad to have a person as brother like you who has indifferent attitude and willingness to do something different from others.

I have a lot of faith and confidence on you and also i knew it that you'll surely travel a peak of success.So don't stop and keep it up,keep going ahead and ahead.Success after success is waiting for you.

This is the first ladder you passed through which leads to your dream world.You have to travell a milestone and have to pave a way for yuongsters.

Wish you best of work,best of luck and finally all the best.

Ravi Ranjan Thakur
9325803339
Sr. HR & Prodcn Manager
Futura Doors PVT LTD
Pune
...
written by anirudh kumar, December 29, 2010
कुंदन बीच में पता नहीं तुम कहाँ चले गए थे. हाल के दिनों में पता चला था की तुम किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हो, जिसकी ऑफिस फ्रेजर रोड में रखे हो. आज पढ़ कर लगा की तुम वो कम कर दिखाया जो बहुत कम लोग करते है, रिक्स लेना हमलोग कम चाहते है. लेकिन तुम ने जो कर दिखाया उस पर हमें नाज है. मुझे आज भी याद है की आज से ७ साल पहले जब मुझे किसी के सहयोग की जरूरत थी तो तुमने मुझे सबसे पहले और सबसे आगे आकर हाथ थामा था. काफी लम्बे समय तक तुमने मुझे सहयोग किया, जो भुला नहीं जा सकता. एक वह समय था और एक आज समय है, जब अपनों के द्वारा ही पैर खींचा जाता है. सच में कितना बदल गया है, वक्त.
कुंदन मेरी ओर से इस कार्य के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं. मुझे आशा ही नहीं विश्वास भी है की तुम एक दिन दुनिया में अपना नाम रौशन करोगे. नए साल की शुभकामनाओ के साथ.
अनिरुद्व कुमार
ब्यूरो इनसाईट टी०वी० न्यूज
पटना.
मेल. [email protected]
...
written by astha , December 27, 2010
Congratssmilies/cheesy.gif,,,,,,its really a great achievement 4 u ,,,,,,,
All d best 4 all d steps u r gong to take in ur life,,,,,,,,,,,,
Dasrath majhi ki trah apki mehnat b rang laai,,,n also
U r a great inspiration 4 us,,,,THanks smilies/cheesy.gif
...
written by डॉ नूतन ठाकुर, December 27, 2010
आपको बहुत बहुत बधाई और ढेर सारी शुभ कामनाएं कि आप वहाँ भी उतना अच्चा काम कर सकें जो यहाँ करते रहे हैं.

डॉ नूतन ठाकुर, लखनऊ
...
written by anish ankur, December 26, 2010
कुंदन तुमको बहुत बहुत बधाईयां. काफ़ी अच्छा लगा तुमको यहां देख के. गौरव है हमलोगों को तुम पर.फ़िर से बधाईयां
...
written by rajeev ranjan, December 26, 2010
kumud bhiya sabse pahle aap ko bdhai ho aap ke saath kaam kar bahut kuch sikha hai jiska prayog kar raha hu plz naya mob no dedijiye. aap sada taarkki ke naye aayam likhe yahe meri tammna hai .
...
written by saurav kumar, December 26, 2010
कुंदन जी इस त्याग के लिए आपको गाली देने का मन करता है----लेकिन फिर भी हम आपके दोस्त है इसी कारण आपको बहुत बहुत बधाई हो और भगवान करे की आप ऐसे ही सफलता की उंचाई को छुते रहे।
...
written by amit kumar singh, December 26, 2010
पहले तो कुमुद आपको अपने दोस्त की तरफ़ से इस पहली सफ़लता के लिए मुबारकबाद्…सच में आपने जो इस सफ़लता को हासिल करने के लिए कुरबानियां दीं हैं उसे हम जैसे दोस्त बखूबी जानते हैं शायद इतनी हिम्मत और साहस मुझमें ना था कि इतना बड़ा त्याग कर सकूं लेकिन आपने वो त्याग करके ना मुझे मजबूती दी है बल्कि आपके सभी दोस्त और आज की पीढ्ही इसे एक सबक और आप आदर्श हैं आप यूं हीं आगे भी और बुलंदुयों को छूउते रहें …
...
written by nitu , December 25, 2010
दशरथ मांझी जैसे कर्मठ इंसान जो ग्रामिण क्षेत्र के रहने वाले थे।उनके इस लगन के बारे में शायद ही सारे लोग जान पाते और उनसे प्रेरणा ले पाते।लेकिन कुंदन जी आपकी वजह से आज इस दुनिया में नही रहते हुए भी दशरथ मांझी लोगो की प्रेरणा के स्त्रोत बने हुए है। maine खुद इस फिल्म से बहुत कुछ सीखा है।मैं तहे दिल से शुक्रिया अदा करती हूं और इस क्षेत्र में आपसे कुछ और बेहतर सीखने की khwaish रखती हूं।
...
written by ravi shankar maurya, December 25, 2010
kumud ranjan ji ko badhai .....ravi shankar maurya ., journalist kota
...
written by nishant, December 24, 2010
निश्चय ही ये प्रयास युवाओं को प्रेरित करने वाला है.बिहार में ना तो मेहनतकशो की कमी है और न ही प्रतिभाओं की.एक ऐसा व्यक्तित्व जो गरीबी व राजनीति का शिकार होकर भीड़ में खो रहा था जिसे कुमुद रंजन ने फिल्म के माध्यम से समाज के सामने रखने का कम किया है वाकई ये काबिल -ए-तारीफ है.आज के सामाजिक परिवेश में अच्छी नौकरी छोड़ कर इस तरह का काम करने की क्षमता रखना जोखिम का काम है.हम कुंदन जी के उज्जवल भविष्य की कमाना करते है..
...
written by nishant, December 24, 2010
निश्चय ही ये प्रयास युवाओं को प्रेरित करने वाला है.बिहार में ना तो मेहनतकशो की कमी है और न ही प्रतिभाओं की.एक ऐसा व्यक्तित्व जो गरीबी व राजनीति का शिकार होकर भीड़ में खो रहा था जिसे कुमुद रंजन ने फिल्म के माध्यम से समाज के सामने रखने का कम किया है वाकई ये काबिल -ए-तारीफ है.आज के सामाजिक परिवेश में अच्छी नौकरी छोड़ कर इस तरह का काम करने की क्षमता रखना जोखिम का काम है.हम कुंदन जी के उज्जवल भविष्य की कमाना करते है.. smilies/kiss.gifsmilies/kiss.gifsmilies/kiss.gifsmilies/kiss.gifsmilies/kiss.gifsmilies/kiss.gifsmilies/kiss.gifsmilies/kiss.gifsmilies/kiss.gifsmilies/kiss.gifsmilies/kiss.gifsmilies/kiss.gifsmilies/kiss.gifsmilies/kiss.gifsmilies/kiss.gifsmilies/kiss.gifsmilies/kiss.gifsmilies/kiss.gifsmilies/kiss.gifsmilies/kiss.gifsmilies/kiss.gifsmilies/kiss.gifsmilies/kiss.gif

Write comment

busy