एल्‍मर ने अंसाजे को सौंपी स्विस बैंक खाताधारकों की सीडी

E-mail Print PDF

स्विस बैंक के पूर्व कर्मचारी रूडोल्‍फ एल्‍मर ने खोजी इंटरनेट साइट विकीलीक्‍स के संपादक जूलियन असांजे को दो हजार ग्राहकों के नाम सौंप दिए हैं. इन लोगों ने अपना अकूत धन स्विस बैंक के खातों में जमा कराए हैं. एल्‍मर का दावा है कि इसमें अमेरिका, इंग्‍लैंड सहित कई एशियाई देशों के राजनेताओं और बिजनेसमैन के बारे में सूचनाएं हैं.

एल्‍मर ने जूलियन असांजे को दो हजार स्विस खाताधारकों की सीडी सौंप दी है. अंसाजे ने कहा कि इन दस्‍तावेजों की सत्‍यता जांचने के बाद जल्‍द ही इसे दुनिया के सामने लायेंगे. सूत्रों का कहना है कि इन दस्तावेज में करीब 1.4 खरब अमेरिकी डॉलर के जमा होने की जानकारी हो सकती है. इसमें कई भारतीयों के भी नाम हो सकते हैं. इस बीच जर्मन बैंक ने भी एक सूची सौंपी है, उसमें 28 भारतीयों के नाम हैं.

बेयर बैंक के पूर्व कर्मचारी एल्‍मर ने अपने इस कदम के बारे में कहा मेरा उद्देश्य सिर्फ यह बताना है कि सिस्टम कितना खराब हो चुका है. इसके साथ ही स्विस बैंक के बारे में वर्षो से चली आ रही बैंकिंग प्रणाली की गोपनीयता भी ध्वस्त हो जायेगी. एल्‍मर ने कहा कि वह विकीलीक्‍स को हजारों बैंक खातों का ब्‍यौरा सौंपेगा.

यह पहला अवसर होगा जब दुनिया के नामी‍ गिरामी और अमीर लोगों के गोपनीय खातों को सार्वजनिक किया जाएगा. इससे स्विस बैंकिंग प्रणाली की दश्‍ाकों से कायम गोपनीयता की प्रणाली भी ध्‍वस्‍त हो जाएगी. एल्‍मर अनेक बैंकों से जुड़े रहे हैं. हालांकि बैंक ने उन पर दस्‍तावेज चोरी करने के मामले में आरोप दर्ज कराया है.

अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इस लिस्ट में भारत से काला धन स्विस बैंक में जमा कराने वालों के नाम हैं या नहीं. स्विस अखबार डेयर जॉनटाग में छपी रिपोर्ट के मुताबिक 1990 से 2009 तक के बीच काला धन स्विस बैंक में जमा करने वाले लोगों के नाम लिस्ट में शामिल हैं.


AddThis
Comments (1)Add Comment
...
written by parkash, January 21, 2011
kala dhan kasa kala dhan, yae sara pasa to politiciane ka hai ek aam adami ka pass etna pasa nahi hi ki wo apne family ka ek acchi facility de sake, Yashwant Ji yae Politican log kabhi nahi change ki swiss bank ki naam open ho,abh daly pape r mae news atti hai ki Teem Kalmadi nae yae kiya wo kiya me jana sakte hai ki es sare Ghotala mae Kalmadi Akala hai uske uper pasai pass karne wali Authority bhi hogi ( YASHWANTI JI JAB TAK POLTICE MAE YAE LOG HAI ES DESH KA KUCH NAHI HOGA SIRF HUM COMMENT HI LIKHTE RAHENGE)
C.B.I Inquery yae Naam to sire Black Money Ko White Money change karne wale
Society ka Naam hi

Write comment

busy