फेसबुक के बाद अब विकीलीक्स संस्थापक पर बनेगी फिल्म

E-mail Print PDF

: जुरासिक पार्क बनाने वाले स्पीलबर्ग ने असांजे पर लिखी गई दो किताबों के अधिकार खरीदे :   ये नए दौर के नायक हैं. ये नाटक कम करते हैं, काम ज्यादा. ये सिद्धांत कम बतियाते हैं, कर गुजरने में ज्यादा यकीन रखते हैं. ये नेता की तलाश में नहीं रहते बल्कि खुद लगातार अपनी मंजिल की तरफ चलते जाते हैं और अचानक पाते हैं कि वे ही नेता मान लिए गए हैं. ऐसे लोगों पर फिल्में बनने की परंपरा पुरानी है. अभी हाल में ही फेसबुक के संस्थापक पर फिल्म बनी और काफी चर्चित हुई.

अब नई सूचना ये है कि विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे पर फिल्म बनने जा रही है. दुनिया के सबसे बड़े पोलखोलू या कह लें कि आधुनिक दौर का सबसे बड़ा विद्रोही (वैश्विक विद्रोही) जूलियन असांजे की कहानी अब रुपहले पर्दे पर आने जा रही है. दुनिया के कई देशों की सरकारों को हिलाने वाली वेबसाइट विकीलीक्स के खुलासों के पीछे की कहानी को फिल्म के जरिए दर्शकों को दिखाई जाएगी. जुलियन असांजे द्वारा विकीलीक्स वेबसाइट बनाने और रहस्यों का पर्दाफाश करने के पीछे की रणनीतियां फिल्मी कहानी के रूप में दर्शकों से रुबरु होगी. और इस फिल्म को बनाएंगे स्टीवन स्पीलबर्ग. अरे वही स्पीलबर्ग जिन्होंने जुरासिक पार्क जैसी मशहूर फिल्म बना कर दुनिया भर में नाम कमा चुके हैं.

स्पीलबर्ग ने एहतियात बरतते हुए दो ब्रिटिश पत्रकारों की उस किताब के अधिकार खरीद लिए हैं जो विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे के बारे में है. इस किताब में असांजे के बचपन से लेकर 2006 में उनके विकीलीक्स की स्थापना करने का पूरा ब्योरा है. हाल में ढाई लाख से ज्यादा गोपनीय कूटनीतिक दस्तावेजों को उजागर करने से मची उथल पुथल का भी उल्लेख है. फिल्म में विकीलीक्स और असाजें के रोमांचक कारनामों का भरपूर जिक्र होगा. लेकिन, क्या असांजे के सेक्स संबंध भी फिल्म का विषय होंगे? इस बाबत फिल्मकार स्टीवन स्पीलबर्ग ने अभी कुछ साफ नहीं किया है, लेकिन सूत्रों के मुताबिक फिल्म की कहानी में स्पीलबर्ग के वास्तविक जीवन की कई सच्चाइयां होंगी.

इस बीच ब्रिटिश अखबार गार्डियन की प्रवक्ता ने बताया, स्पीलबर्ग की कंपनी ड्रीमवर्क्स ने किताब के अधिकार खरीद लिए हैं। वैसे, कहा ये भी जा रहा है कि इस किताब के प्रकाशित होने के बाद से असांजे और गार्डियन के रिश्ते तनावपूर्ण हो गए. असांजे फिलहाल ब्रिटेन में हैं और खुद को स्वीडन प्रत्यर्पित किए जाने बचने की लड़ाई लड़ रहे हैं. स्वीडन में उन पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगे हैं जिनसे असांज इनकार करते हैं.

उधर, जूलियन असांजे ने ब्रिटिश कोर्ट के उनको स्वीडन को सौंपने के आदेश के खिलाफ अपील दाखिल की है. असांज के वकील और लंदन हाईकोर्ट के अधिकारियों ने कहा कि अपील दाखिल कर दी गई है. अभी सुनवाई की तारीख तय नहीं हुई है. ब्रिटेन की कोर्ट ने दुष्कर्म के मामलों को लेकर असांज का स्वीडन को प्रत्यर्पण करने के आदेश दिए हैं. अमेरिकी सेना ने अपने एक सैनिक ब्रेडले मैनिंग के खिलाफ 22 नए आरोप लगाए हैं. मैनिंग को पिछले साल इराक में गिरफ्तार किया गया था. उस पर विकीलीक्स को गोपनीय दस्तावेज देने का संदेह है. जांच के बाद उसपर अवैध साफ्टवेयर के जरिए डाटा चोरी करने और उसे दुश्मन तक पहुंचाने के आरोप जोड़े गए हैं.


AddThis
Comments (0)Add Comment

Write comment

busy